Tarbandi Scheme 2024: अपने खेत पर फ्री तारबंदी करवाए और आवारा पशुओं से बचाए सरकार देगी 48000 रूपए

Tarbandi Scheme 2024: सरकार ने किसानों को खेत पर तारबंदी करने के लिए 48000 रुपये देने का ऐलान किया है इस योजना के तहत, किसान अपने खेत को आवारा पशुओं से बचाने के साथ-साथ उसे सुरक्षित भी रख सकता है।

Tarbandi Scheme 2024
Tarbandi Scheme 2024

किसानों की आय में वृद्धि करने और उनका भविष्य सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं इन योजनाओं में से एक है तारबंदी योजना, जिसके तहत सरकार किसानों को 48000 रुपये प्रदान करती है, ताकि वे अपने खेत पर तारबंदी करवा सकें और आवारा पशुओं की समस्याओं से निजात पा सकें।

किसानों को हर साल आवारा पशुओं से खौफ होता है, जिसके कारण उनकी फसलें नुकसान उठा सकती हैं इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने तारबंदी योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत किसानों को रात और दिन खेतों के चारों तरफ रखवाली करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

तारबंदी योजना के लाभ और पात्रता

किसानों के खेतों की तारबंदी के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें प्रदेश के लघु और सीमांत किसानों को 48000 रुपये तथा अन्य किसानों को 40000 रुपये तक का अनुदान उपलब्ध होता है।

सामुदायिक रूप से आवेदन करने पर, सरकार द्वारा 10 से अधिक किसानों के समूह को न्यूनतम 5 हेक्टेयर में तारबंदी करने के लिए 70% या अधिकतम 56000 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाता है इसके अलावा, प्रति किसान को 400 रनिंग मीटर तक की अनुदान दिया जाएगा।

अनुसूचित जनजाति क्षेत्र में, ट्राइबल एरिया के अंतर्गत, व्यक्तिगत आधार पर तारबंदी के लिए जमीन की सीमा 1.5 हेक्टेयर से कम कर दी गई है इस नई योजना के तहत, सामान्य किसानों को 50% या अधिकतम 40000 रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा, जबकि लघु और सीमांत किसानों को लागत का 40% की बजाय 60% और अधिकतम 48000 रुपए तक की सहायता मिलेगी।

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

कांटेदार तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने निकटतम ईमित्र या राज किस साथी पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आपको एक नंबर प्राप्त होगा जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए, या आवेदन करने के लिए, आपके पास आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, जमाबंदी की नकल, बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य प्रमाण पत्र होने चाहिए।

तारबंदी योजना में आवेदन करने के बाद, आपका भौतिक सत्यापन किया जाता है यदि आपका भौतिक सत्यापन सही पाया जाता है, तो आपकी नियमानुसार अनुदान राशि को जन आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

Tarbandi Scheme Check

तारबंदी योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment