Lado Protsahan Yojana 2024: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए नगद आवेदन फार्म शुरू

इस समाचार के अनुसार, सरकार ने लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बेटियों के लिए ₹200000 नगद आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव रखा है। इस योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

Lado Protsahan Yojana Government will give 2 lakh rupees cash to daughters, application form started
Lado Protsahan Yojana 2024

यदि आपके घर में बेटी है, तो अब आपको किसी चिंता की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार ने लाडो प्रोत्साहन योजना को आपके लिए लागू कर दिया है। इसका मुख्य उद्देश्य बेटियों को शिक्षा और समाज के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है, और यह योजना गरीब घरों की बेटियों के भविष्य को बचाने में महत्वपूर्ण कदम है। सरकार इस योजना के तहत ₹200000 की नगद सहायता प्रदान करेगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

इस योजना के लाभ लेने के लिए, महिला उम्मीदवार को अपने प्रदेश का स्थानीय निवासी होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, योजना का लाभ बालिका के जन्म पर ही दिया जाएगा, और अधिकतम दो बालिकाओं का इससे लाभ मिलेगा।

बिल्कुल स्पष्ट है कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब और निम्न वर्ग के परिवारों को लाभ मिलेगा। ईडब्ल्यूएस, पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवार भी इस योजना के लिए पात्र होंगे।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते की फोटो, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ इत्यादि होने चाहिए जो आपके पास में होने चाहिए।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ

इस योजना के द्वारा बेटी के जन्म पर ₹200000 की सहायता प्रदान की जाती है। इस धनराशि को सेविंग्स बैंक खाते में वित्तीय सहायता के रूप में जमा किया जाता है, जिसका उपयोग बेटियों की शिक्षा और विवाह के लिए किया जा सकता है। इस अद्वितीय योजना से गरीब परिवारों की बेटियों को शिक्षा देने में मदद मिलती है।

  • यहां सबसे पहले कक्षा 6 में प्रवेश होने पर 6000 रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • इसके बाद, कक्षा 9 में प्रवेश पर 8000 रुपये, कक्षा 10 में प्रवेश पर 10000 रुपये,
  • फिर कक्षा 11 में प्रवेश पर 12000 रुपये, और अंत में 12वीं कक्षा में एडमिशन पर 14000 रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले और अंतिम वर्ष में प्रवेश होने पर 50000 रुपये की सहायता दी जाएगी।
  • अगर 21 वर्ष की आयु में प्रवेश होता है तो एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप लाडो प्रोत्साहन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे आधिकारिक वेबसाइट और अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त करें। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। योजना जल्द ही लागू होने वाली है और इसके डिस्टेंस दिशा निर्देश भी शीघ्र ही जारी किए जाएंगे।

Leave a Comment