शिवराज की लाडली बहना योजना ने कर दी प्रदेश की कायापलट, साल पूरा होने पर मिली ₹14250 की बड़ी रकम

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आरंभ की गई लाडली बहना योजना ने पूरे मध्य प्रदेश की कायापलट करके रख दी है। जैसा कि आपको पता है

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर विवाहित महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है।

वहीं इस लाडली बहना योजना के माध्यम से प्रदेश की करोड़ों महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आया है और लाखों महिलाओं ने तो इस योजना की मदद से अपनी आजीविका का जरिया बनाया है

और वह आत्मनिर्भर व सशक्त बनकर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हैं।  इस योजना के माध्यम से महिलाएं चूल्हे- चोखे से बाहर निकल कर खुद के लिए रोजगार के बेहतर अफसर बना रही हैं।

मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना को लांच तो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था लेकिन इसका निरंतर संचालन वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव कर रहे हैं।

वहीं बता दें इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को अब तक ₹14250 की बड़ी रकम का लाभ सरकार की तरफ से प्राप्त हो चुका है। हालांकि यह रकम विभाजित होकर किस्तों में महिलाओं को प्राप्त हुई है।

मध्य प्रदेश की महत्वकांशी लाडली बहना योजना के अंतर्गत प्रदेश की 1.29 करोड़ महिलाएं निरंतर लंबे समय से इस योजना का लाभ उठाती आ रही है।

बता दे लाडली बहना योजना की पात्र लाभार्थी महिलाओं को पिछले 1 साल से प्रदेश सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त हो रहा है यानी कि करोड़ों लाभार्थी महिलाओं को लाडली बहना योजना की कुल 12 किस्तें सफलतापूर्वक डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो चुकी है।

लाडली बहना योजना की 1.29 करोड़ पात्र महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से अब तक कुल 12 किस्तें प्राप्त हो चुकी है। वही इन 12 किस्तों में महिलाओं को कितनी राशि प्राप्त हुई आइये जानते हैं

पहली किस्त  – ₹1000 दूसरी किस्त – ₹1000 तीसरी किस्त – ₹1000 चौथी किस्त – ₹1250 पाँचवी किस्त – ₹1250 छठवीं किस्त – ₹1250 सातवीं किस्त – ₹1250 आठवीं किस्त – ₹1250 नवीं किस्त – ₹1250 दसवीं किस्त – ₹1250 ग्यारहवीं किस्त – ₹1250 बारहवीं किस्त – ₹1250

इस तरह से महिलाओं को लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य सरकार की तरफ से कुल 14250 की सहायता राशि का लाभ प्राप्त हो चुका है।